रीट के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं जिसमें आपके प्रश्न और उनके उत्तर का जवाब दिया गया है रीट परीक्षा 2024 के आवेदन पत्र के सम्बन्ध में कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहां बताए गए हैं जिसमें बताया गया है कि आपका कोई भी सवाल है तो उसका क्या जवाब रहेगा यहां पर मुख्य रूप से बताया गया है कि आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरना है आपके लिए आवेदन शुल्क क्या रहेगा यह जानकारी बताई गई है।

प्रश्न 1. मै रीट परीक्षा 2024 का आवेदन के लिए रजिस्टर कैसे करू ?
उत्तरः माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की वेबसाईट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in के लिंक REET 2024 पर क्लिक कर पोर्टल पर दिये गये सैम्पल फार्म को डाउनलोड कर भर लें। यह सैम्पल फार्म आपकी सुविधा हेतु है। तत्पश्चात पोर्टल पर दिये गये लिंक Generate Challan For Examination FEE पर क्लिक करे ।
जिसमें आप से यह पूछा जायेगा कि आप किस लेवल हेतु आवेदन करना चाहते है अतः परीक्षा लेवल का चयन करें। परीक्षा लेवल (केवल लेवल – 1 / लेवल-2 व दोनो लेवल (बोथ लेवल ) चयन करने पर) चयन करने के पश्चात आपको अपनी डिटेल भरनी है जैसे नाम, पिताजी का नाम, माताजी का नाम, जन्म दिनांक और मोबाईल नम्बर आदि भरने पर आपको परीक्षा शुल्क ऑनलाईन / ऑफलाईन जमा कराने का ऑप्शन आयेगा ।
पेमेन्ट मोड आप्शन से आप्शन चयन कर सम्बन्धित बैक का चालान जनरेट करें । चालान जनरेट करने से पूर्व समस्त जानकारी जॉच लें कि वह पूर्णरूप से सही है क्योंकि भविष्य में इन प्रविष्टियों में संशोधन संभव नहीं होगा। समस्त जानकारी सही होने के पश्चात चालान जनरेट करें एवं चालान जमा कराये। जिस दिन आप चालान जनरेट कर रहे है कोशिश करें कि उस चालान को अतिशीघ्र जमा कराना चाहिए ताकि आवेदन पत्र निर्धारित दिनांक से पूर्व भरा जा सकें।, चालान जनरेट तथा निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा कराने एवं आवेदन पत्र भरने की अन्तिम दिनांक 15.01.2025 है।
प्रश्न 2. मै रजिस्ट्रेशन (चालान जमा कराने) के पश्चात मेरा ऐप्लिकेशन फार्म कैसे भर सकता हूँ ?
उत्तरः चालान एवं परीक्षा शुल्क जमा कराने के पश्चात पोर्टल पर दिये गये लिंक Fill Application Form पर क्लिक करे एवं चालान नम्बर एवं वांछित जानकारी भरने के पश्चात ऑनलाईन आवेदन सात चरण में उपलब्ध होगा। अभ्यर्थी को सातों चरण में चाही गई जानकारी सही-सही भरने के पश्चात आवेदन पत्र प्रिन्ट कर अपने पास अवश्य सुरक्षित रखना है।
प्रश्न 3. रजिस्ट्रेशन के पश्चात नाम, पिताजी का नाम, माताजी का नाम, जन्म दिनांक, मोबाईल नम्बर, परीक्षा स्तर / लेवल में किसी प्रकार का परिवर्तन किया जा सकता है या नही ?
उत्तरः आवेदक उक्त सूचना को पूर्ण रूप से जांच ले क्योकि चालान जनरेट करने के पश्चात इसमे किसी भी प्रकार का संशोधन / परिवर्तन किसी भी परिस्थिति में नही किया जा सकता है। गलत जानकारी से युक्त जमा राशि किसी भी स्थिति में लौटाई नहीं जावेगी।
प्रश्न. 4. परीक्षा हेतु आवेदन शुल्क कितना है ?
- उत्तर:> लेवल प्रथम- रूपये 550/-
- लेवल द्वितीय- रूपये 550/-
- दोनों लेवल के आवेदक हेतु-रूपये 750/-
- (प्रत्येक लेवल हेतु पृथक पृथक शैक्षणिक योग्यताएं होना अनिवार्य है)।
प्रश्न.5. आवेदक अपना चालान कैसे जमा कराये ?
उत्तरः आपको चालान जनरेट करने से पूर्व पेमेन्ट मोड का ऑनलाईन / ऑफलाईन का चयन करना है। ऑनलाईन मोड में आपको आप द्वारा चयन किये गये बैंक के पोर्टल के माध्यम से डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कराना है ऑनलाईन पेमेन्ट मोड में ध्यान रखें कि एक बार भुगतान आपके खाते से होने के पश्चात दुबारा उसी चालान हेतु भुगतान पर क्लिक ना करें। आपका भुगतान बैंक से वेरिफाई होने में तुरन्त अथवा 48 घण्टे का समय लग सकता है। अभ्यर्थियों को यह भी सलाह दी जाती है कि नेट बैंकिंग अथवा यूपीआई मोड का इस्तेमाल चालान की राशि जमा कराने में कम से कम करें क्योंकि नेट बैंकिंग अथवा यूपीआई मोड में राशि जमा होने अथवा चालान भुगतान का स्टेटस अपडेट होने में 48 से 72 घण्टे का समय लग सकता है।
आफैलाइन पेमेन्ट मोड में आपको चालान प्रिन्ट कर जिस बैंक / ई-मित्र से सम्बन्धित चालान जनरेट किया उस बैक / ई-मित्र पर जाकर चालान जमा कराने की अन्तिम तिथि तक नगद राशि जमा करानी होगी। जिसका वेरिफिकेशन तुरन्त अथवा 24 घण्टें में हो जायेगा। बैंक / ई-मित्र पर चालान जमा कराने के पश्चात अपनी चालान प्रति / जमा रसीद की प्रति अपने पास भविष्य हेतु सुरक्षित रखें।
प्रश्न 8. आवेदन शुल्क कब तक जमा करा सकता हूं?
उत्तर आवेदन शुल्क चालान जनरेट होने की तिथि से चालान में दी गई दिनांक तक में जमा कराया जा सकता है। चालान की अन्तिम दिनांक तक चालान की राशि जमा नहीं होने पर आपको पुनः नया चालान जनरेट करना होगा तथा जमा कराना होगा। किन्तु विज्ञप्ति अनुसार चालान जमा कराने की अन्तिम तिथि 15.01.2025 तक ही है। अतः 15.01.2025 के उपरान्त कोई चालान जनरेट एवं जमा नहीं होगा। अतः आपसे आग्रह है कि आप चालान जमा करवाने की अन्तिम तिथि की प्रतीक्षा नहीं करें।
प्रश्न. 7. क्या आवेदन शुल्क जमा कराने के पश्चात किसी स्थिति मे लौटाया जा सकता या नही ? उत्तरः आवेदन शुल्क जमा होने के पश्चात किसी भी परिस्थिति में नहीं लौटाया जायेगा।
प्रश्न. 8. परीक्षा का लेवल कौनसा सलेक्ट करू ?
उत्तरः परीक्षा लेवल में लेवल-1 (कक्षा 1 से 5 हेतु), लेवल-2(कक्षा 6 से 8 हेतू) व बोध (दोनों) लेवल में दोनो लेवल के लिए आवेदक अपनी शैक्षिक एवं प्रशैक्षिक योग्यता (रीट विज्ञप्ति के अनुसार जिस लेवल के लिये पात्रता रखता है, उसके अनुसार अपना परीक्षा लेवल का चयन कर सकता है। यह विशेष ज्ञातव्य हो कि दोनो लेवल का आवेदन भरे जाने के लिए दोनो लेवल की पृथक-पृथक शैक्षिक / प्रशैक्षिक योग्यताएँ अर्जित है।
प्रश्न… कैसे सुनिश्चित करे कि चालान जमा हो गया अथवा नही ? उत्तरः आप पोर्टल पर जाकर पोर्टल पर दिये गये Check Challan Payment Status पर क्लिक कर कुछ जानकारी भरकर चालान की वस्तुस्थिति जान सकते है।
प्रश्न 10 अगर मै मेरा रजिस्ट्रेशन और चालान नम्बर भूल गया तो कैसे पता कर सकता हूं? उत्तरः आप पोर्टल पर जाकर पोर्टल दिये Forgot Registration / Challan Number पर क्लिक कर कुछ जानकारी भरकर ज्ञात कर सकते है
प्रश्न. 11. ऑनलाईन आवेदन फार्म मे फोटो और साइन किस साईज मे कैसे अपलोड करनी है ? उत्तरः ऑनलाईन आवेदन फार्म मे फोटो का साईज 20kb से 50kb के मध्य होना चाहिए और हस्ताक्षर (साइन) का फोटो साईज 20kb से sokb होना चाहिए । आधार कार्ड का साईज 50kb से 100kb एवं दसवीं की अंकतालिका 60kb से 100kb होना चाहिये। सभी ईमेज का फार्मेट JPEG होना चाहिये
प्रश्न. 12. ऑनलाईन आवेदन फार्म भरने के बाद उसका प्रिन्ट नही लिया अथवा खो गया तो क्या करे? उत्तरः अगर प्रिन्ट नही लिया है अथवा खो गया है तो आप पोर्टल पर Re-Print Exam Form पर क्लिक कर एवं कुछ जानकारी पर कर प्रिन्ट निकाल कर अपने पास सुरिक्षत रख सकते है।
प्रश्न. 13. आवेदन भरने मे अगर कोई समस्या आए तो मै क्या करू? उत्तरः इसके लिए पोर्टल पर दिये गये हेल्पलाईन नम्बर 0145-2830438, 2830437 एवं पर सम्पर्क करसकते है। आवेदन पत्र भरने में आ रही किसी समस्या हेतु उक्त नम्बर पर कार्यालय समय में सम्पर्क करें । परीक्षा शुल्क जमा आदि की समस्या हेतु निम्न बैकों के दिये गये नम्बर पर कार्यालय समय में सम्पर्क कर सकते है।
आईसीआईसीआई बैंक हेतु 7737428166 एवं 7977713493 एचडीएफसी बैंक हेतु 7297838132, बैंक ऑफ बडौदा हेतु 0145-2840898
प्रश्न 14 रीट परीक्षा 2024 के पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता कितने समय की है?, उत्तर रीट परीक्षा 2024 के पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन है।
प्रश्न 15 क्या मै अपना गृह जिला परीक्षा केन्द्र के प्राथमिकता कम मे चयन कर सकता हूँ?
उत्तर: डॉ आप अपने गृह जिले को परीक्षा केन्द्र के प्राथमिकता कम में भर सकते है। गृह जिले का परीक्षा केन्द्र अथवा आप द्वारा आवेदन पत्र में परीक्षा केन्द्र हेतु भरे गये दो जिलों में परीक्षा केन्द्र के रूप में आवंटन रीट कार्यालय के लिए बाध्यकारी नहीं है। परीक्षा केन्द्र आवंटन का सर्वाधिकार रीट कार्यालय के पास सुरक्षित है।
Note :- आवेदन पत्र आनलाईन करते समय ध्यान रखने योग्य बिन्दु।
- स्वयं का सुस्पष्ट नवीनतम रंगीन फोटो एवं साईन अपलोड करें एवं 2 अतिरिक्त फोटो स्वयं के पास भविष्य में प्रवेश-पत्र आदि के लिये सुरक्षित रखें।
- अपना आधार कार्ड नम्बर सही इन्द्राज करे एवं सुस्पष्ट आधार कार्ड की फोटो अपलोड करे।
- स्वयं की दसवीं की अंकतालिका सुस्पष्ट अपलोड करें
- अपना मोबाईल नम्बर सही रूप से इन्द्राज करे ।
- अपना ई-मेल सही रूप से इन्द्राज करे ताकि सीधे सूचना आप तक पहुंच सकें।
- अपना एसएसओ आईडी सही रूप से इन्द्राज करे ।
- केटेगरी / श्रेणी का सही इन्द्राज करे। यदि आप राजस्थान के मूल निवासी है और SC/ST/OBC/ MBC/EWS से आते है तभी SC/ST/OBC/ MBC/EWS का चयन करें। • राजस्थान के मूल निवासी होने एवं एस.टी केटेगिरी चयन करने पर ही टीएसपी / सहरिया का चयन करे ।
- टीएसपी / सहरिया का चयन करने पर सम्बंधित तहसील एवं गांव का चयन करने पर ही आप टीएसपी / सहरिया के लिए पात्र है अतः सही तहसील एवं गांव का चयन करे।
- यदि आप दिव्यांग है एवं आप के पास सक्षम स्तर से नियमानुसार आरक्षण पात्रता धारण करने हेतु जारी दिव्यागंता प्रमाण पत्र है तभी दिव्यांग आप्शन का चयन करे।
- यदि आप स्वयं भूतपूर्व सैनिक है तो भूतपूर्व सैनिक आप्तान का चयन करे।
- भाषा -1 भाषा-2 एवं विशिष्टता विषय ( लेवल-2 अथवा दोनो लेवल हेतु) का सही चयन करें, भविष्य में इसमें परिवर्तन नहीं कर पायेगें। आपके द्वारा चयन की गई भाषा / विशिष्टता विषय आपके प्रवेश-पत्र पर भी अंकित होगा एवं इसी के अनुरूप आपके उत्तर पत्रक (ओएमआर) की जांच होगी। • पूरा आवेदन भरने के पश्चात जांच ले एवं सही होने पर वेरिफाई करते हुए भरे हुए फाईनल ऑनलाईन आवेदन पत्र का प्रिन्ट अपने पास सुरक्षित अवश्य रखे। आप द्वारा अपलोड की गई स्वयं की फोटो, हस्ताक्षर, आधार कार्ड की फोटो एवं अंकतालिका सही रूप में एवं सुस्पष्ट आ रही है, की भी जाँच कर ले।
उपरोक्त प्रश्न व उत्तर एवं बिन्दु तथा पोर्टल पर दिया गया सैम्पल फार्म केवल मात्र आपकी सहायता हेतु है।